Friday, March 22, 2019

प्रेम- संगीत


उस रोज़ जब पहली बार मिले थे तुम ,
बाग़ ही में से एक गुड़हल तोड़कर दिया था तुमने  मुझे ,
घुँघरुओं वाली बंधेज की चूनर पहने ,
मैं इतरा के चल दी थी,
तुम रुक रुक के, झुक-झुक के ,
जाने क्या ढूँढा करते थे 
और मैं तुमको हैरानी से,
मुड़ -मुड़ के देखा करती थी | 
हाँ बोलूँ या ना बोलूँ,
असमंजस में इस पहेली को बूझा करती थी | 

आज सालगिरह पर तुमने,
बंधेज की चूनर से गिरे सारे घुंघरू 
रेशम की डोर में पिरो, पहना दिए हैं मुझे 
मैं तब असमंजस में थी,
अब प्रेम में हूँ ,
तुम तब भी प्रेम में थे, अब भी प्रेम में हो 
असमंजस की बिखरी पहेलियों को 
पिरो दिया है तुमने प्रेम की डोर से अपनी | 
रेशम की डोर में घुँघरू सुर और ताल मिलाते हैं अब 
जब मिल कर हम रुक-रुक के, झुक -झुक के 
और कभी मुड़ -मुड़ के हर बिखरी पहेली को बूझा करते हैं | 
पहेलियाँ जीवन संगीत से  सुर-ताल मिलाती चलती हैं 
और इस संगीत के प्रेम में तुम भी हो और मैं भी हूँ 

No comments: